in

दिल्ली में तेंदुआ देखा जाने के बाद वन विभाग ने अलर्ट जारी किया

Leopard in Delhi Najafgarh
Leopard in Delhi Najafgarh

ऐसे तो दिल्ली के आसपास लगे फरीदाबाद के इलाको में कई बार जंगली जानवरो के देखे जाने की तस्वीरें आम है पर इस बार दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ इलाके के एक रिहायशी इलाके में तेंदुए को घूमते हुए दिखाने वाले वीडियो ने गुरुवार को दहशत फैला दी, जिसके बाद वन विभाग की टीमों के द्वारा तेंदुए की उपस्थिति की पुष्टि की जा चुकी है।

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि तेंदुआ पहली बार 27 जनवरी को सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ था। बाद में, एक वन अधिकारी ने क्षेत्र में इसकी उपस्थिति की पुष्टि की। अधिकारी ने कहा, “यह 28 जनवरी को घुमानहेरा गांव में और 29 जनवरी को नजफगढ़ नाले के पास फिर से देखा गया।” वन विभाग के अधिकारी इलाके में गश्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पगमार्क मिले हैं लेकिन अभी तक जानवर का पता नहीं चला है।

वन विभाग ने इसके खतरे को समझते हुए पहले से ही सतर्कता बरतने का निर्णय लिया है। दिल्ली (पश्चिम) के वन संरक्षक नवनीत श्रीवास्तव ने कहा कि हमने जानवर को पकड़ने के लिए एक जीवित चारे का एक पिंजरा रखा है। वन विभाग के कर्मचारी नजफगढ़ और आसपास के इलाकों में सार्वजनिक घोषणाएं कर रहे हैं। उन्होंने दीवारों पर पर्चे और चिपकाया पोस्टर वितरित किए हैं, जिससे निवासियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

श्रीवास्तव ने ये भी कहा की यह एक शर्मीला जानवर है। हो सकता है कि यह इलाके में कहीं छिपा हो। हमें एक रिपोर्ट मिली कि इसे घुमानहेरा गाँव में फिर से देखा गया। उन्होंने लोगों को रात में अकेले बाहर नहीं निकलने को कहा है। बच्चों को घरों के अंदर ही रहने को कहा गया है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

GIPHY App Key not set. Please check settings